In this blog you will enjoy with science

Thursday 15 June 2017

Time Travel Paradoxes In Hindi: Bootstrap Paradox, Butterfly effect and Multiverse Theory




आज हम बात करेंगे समययात्रा से जुड़े कुछ विरोधाभास की in HindiTime Travel Paradox: Bootstrap Paradox, Butterfly effect and Multiverse Theory.जिसमे Grandfather ParadoxPredestination Paradox अन्य जैसे कई विरोधाभास शामिल हैं.
हम मेरे इस ब्लॉग में समययात्रा(Time Travel) के विषय से अनुरूप पोस्ट्स “समययात्रा” और “समययात्रा करने के तीन आसान तरीके” पहले ही देख चुके हैं. आज हम बात करेंगे समययात्रा से जुड़े कुछ विरोधाभास के बारे में. Time Travel Paradoxes in Hindi.. क्योंकि अगर समययात्रा मुमकिन हुई तो उसके साथ साथ कई दिमाग चकारा देनेवाले विरोधाभास होंगे ही होंगे. आइये देखते हैं..

The Grandfather Paradox दादाजी का क़त्ल विरोधाभास

grandfather paradox in hindi
grandfather paradox in hindi
इस विरोधाभास के मुताबिक अगर आप किसी समययात्रा करनेवाली मशीन में बैठकर, समय में 80 साल पीछे जाकर, अपने दादाजी का क़त्ल कर देते हैं तब क्या होंगा? तब आपके पिता का कोई अस्तित्व ही नहीं था और इसलिए आप भी कभी पैदा नहीं हुए थे. लेकिन अगर आप कभी पैदा ही नहीं हुए थे तो आप समय में 80 साल पीछे जाकर अपने दादाजी का क़त्ल कैसे कर सकते हैं? क्योंकि आपके दादाजी जिन्दा थे तभी तो आप टाइम मशीन में बैठकर समययात्रा कर सके.
अगर आप अतीत में कोई क्रिया करते हैं तो वह आपके लिए वर्तमान में समययात्रा करना असंभव बना देती हैं. इसका तो यही मतलब हुआ की आप अतीत में कभी समययात्रा कर ही नहीं सकते हैं.
या फिर कई science फ्रिक्शन मूवीज की तरह आप अतीत में समययात्रा कर तो सकते हैं लेकिन अपने दादाजी को कभी मार नहीं सकते. जैसा की मूवी Man in Black 3 में दिखाया गया हैं. जो हो गया हैं वह कभी बदला नहीं जा सकता हैं. आप भूतकाल में गए थे, यह तब होना ही था. यह जरुरी था. आप वहाँ नहीं जाते तब पूरी टाइमलाइन गड़बड़ा जाती.
 

The Hitler Paradox हिटलर का क़त्ल विरोधाभास

The Hitler Paradox in hindi
The Hitler Paradox in hindi
यह Grandfather Paradox का ही एक प्रकार हैं. Hitler Paradox इसलिए लोकप्रिय है क्योंकि इसके मुताबिक हिटलर को द्वितीय विश्व युद्ध के होने से पहले ही मार दिया जा सकता था. Grandfather Paradox के अनुसार अगर आप अतीत में कोई क्रिया करते हैं तो वह आपके लिए वर्तमान में समययात्रा करना असंभव बना देती हैं, लेकिन Hitler Paradox के मुताबिक ऐसा कार्य करना जो अतीत में जाने का आपका उद्देश्य ही समाप्त कर दे. चलिए अपनी टाइम मशीन में बैठकर 1932 में चले जाइए और हिटलर को बचपन में ही मार दीजिए. तब द्वितीय विश्व युद्ध कभी होता ही नहीं और लाखोँ जाने बच जाती.

Predestination Paradox पूर्वनियति विरोधाभास

यह एक इंट्रेस्टिंग विरोधाभास हैं. आप एक परिदृश्य पर विचार करें. अपने स्विमिंग पाठ्यक्रम के पहले दिन, आपको भविष्य से एक चिंताजनक संदेश प्राप्त होता है: “आप 2024 में डूबने से मर जाएगे”. आपने इस विषय में कोई भी गलती नहीं करने का निर्णय लिया. आपने जीवन में कभी भी पानी में न जाने का निर्णय लिया.
ठीक 10 साल बाद आपके साथ एक दुर्घटना होती हैं. आपके किसी पूल पर जाते वक़्त आपकी कार पानी में गिर जाती हैं. आप कार में से बाहर निकल आते हैं और पानी का प्रवाह भी ज्यादा तेज नहीं हैं. लेकिन फिर भी आप डूब जाते हैं. क्योंकि आपने कभी भी तैरना नहीं सिखा था. आप हमेशां पानी से दूर ही भागते रहे.
अपने भविष्य को बदलने की कोशिश में आपने उसे बनाने के लिए अपनी पूरी भूमिका निभाई.
 

Causal loop or The Bootstrap Paradox

यह समययात्रा का एक ऐसा विरोधाभास हैं जिससे भविष्य की घटनाएँ भूतकाल की घटना का कारण बनती हैं,जो की भविष्य में घटना का कारण बनती हैं. दोनों घटनाए space time (स्पेस-टाइम) में मौजूद होती हैं लेकिन उनके मूल को निर्धारित नहीं किया जा सकता है.

 The Butterfly effect बटरफ्लाई इफ़ेक्ट

The Butterfly effect in hindi
The Butterfly effect in hindi
यह विरोधाभास The Hitler Paradox के जैसा ही हैं लेकिन थोड़े अलग स्तर पर. मान लीजिए की आपने गलती से अतीत में एक कीड़े या तितली पर कदम रख दिया. क्या होगा? आप कहेंगे इससे क्या होंगा? कुछ नहीं. लेकिन ऐसा नहीं हैं. ज़रा फिर से सोचिये.
भूतकाल में एक छोटा सा बदलाव भविष्य और वर्तमान में बहुत ही गंभीर बदलाव ला सकता हैं. आपके तितली के मारने पर आप जब वर्तमान में वापस आएँगे तो कुछ और ही नजारा पाएंगे. आप वर्तमान में सबकुछ जैसा छोड़कर गए थे वैसा कुछ भी नहीं होंगा. आपका घर, आपके माता-पिता, आपके दोस्त, कुछ भी नहीं.
मान लीजिये आप उस वक़्त में चले गए जब न्यूटन सेब के उस पेड़ के निचे बैठे थे. आप 5 मीटर की दूरी से उन्हें देख रहे हैं, तभी एक तितली आप पर बैठती हैं और आपने उसे हाथ से जापट मारा. वह तितली बिलकुल उसी वक़्त न्यूटन के पास गई जब वह सेब गिर रहा था हैं. न्यूटन तितली को देखने के चक्कर में उस सेब को देखना भूल जाते हैं…लीजिए, खेल ख़तम..
आपके वापस वर्तमान में आने पर कभी भी गुरुत्वाकर्षण की खोज नहीं हुई होंगी और किसी भी तरह की मशीने भी नहीं बनी होंगी. और शायद आप यह ब्लॉग भी नहीं पढ़ रहे होगे.
 

The Multiverse theory मल्टीवर्स का सिद्धांत

HiHyl4uयह थ्योरी समय यात्रा के दौरान अलग अलग timelines वाले अलग अलग समानांतर ब्रह्माण्ड (Parallel Universe) के अस्तित्व की ओर इशारा करती हैं. इसके अनुसार आपके अतीत में जाने पर वहां से एक नईं टाइमलाइन शुरू हो जाएंगी.
मतलब की अगर आप भूतकाल में जाते हैं और अपने दादाजी का क़त्ल कर देते हैं तो…तो कुछ भी नहीं होंगा. आपने एक नयी टाइमलाइन बना दी हैं जो की अस्तित्व में नहीं हैं. लेकिन ओरिजिनल टाइमलाइन पर इसका कोई भी असर नहीं हुआ होंगा. बस आप अपनी ओरिजिनल टाइमलाइन में कभी वापस नहीं आ पाएँगे.
लेकिन अगर आप भविष्य में समययात्रा कर पाएंगे या नहीं यह जानना चाहते हैं तो एक काम कीजिये. कोई एक तारीख तय कीजिए और बड़ा सा फंक्शन रखिये. वहां पर एक स्टेज बनाइये. सोचिये अगर आप भविष्य में समययात्रा करते होंगे तो भूतकाल में आपके द्वारा तय की गई हुई तारीख और जगह पर ही आना चाहेंगे. अगर आपका नसीब अच्छा रहा तो आपका भविष्य का वर्जन उस स्टेज पर प्रकट होगा. क्यों सही कहा ना…और अगर प्रकट नहीं हुआ तो आपको बहुत ही दुःख होंगा…
Share:

0 comments:

Post a Comment

Einstien Academy. Powered by Blogger.

Solve this

 Dear readers.  So you all know my current situation from beyond this dimension but for some reason your are reading this in this dimension ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Email Newsletter

Subscribe to our newsletter to get the latest updates to your inbox. ;-)


Your email address is safe with us!

Search This Blog

Blog Archive

Popular Posts

Blogroll

About

Email Newsletter

Subscribe to our newsletter to get the latest updates to your inbox. ;-)


Your email address is safe with us!

Blog Archive